इस सीरीज को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

      

 Latest Podcast Discussion

Click to this Banner for Listen


 

Language

Saturday, April 15, 2023

Throw light on Teaching Skill of A Teacher || शिक्षक के शिक्षण कौशल पर प्रकाश डालें।

 

शिक्षक के शिक्षण कौशल पर प्रकाश डालें। (Throw light on Teaching Skill of A Teacher.)



जिस प्रकार एक सैनिक या योद्धा को युद्ध क्षेत्र में हथियार चलाने के सभी कौशलों में निपुण होना आवश्यक है, ठीक उसी प्रकार एक सफल शिक्षक होने के लिए अध्यापक को शिक्षण कौशलों में दक्ष होना आवश्यक है। अतः एक छात्र अध्यापक के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि वह शिक्षण कौशलो का प्रत्यय समझे, उनकी अवधारणाओं से परिचित हो और उन पर पूर्ण अधिकार प्राप्त करने में समर्थ हो, तभी वह एक सफल, निपुण एवं प्रभावी शिक्षक बन सकता है।

 


अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition)— कक्षा में शिक्षक जो कुछ पढ़ाता है अथवा शिक्षण का कार्य करता है उसमें वह अनेक प्रकार के व्यवहार करता है। इन्हीं व्यवहारों को शिक्षण कौशल कहते हैं। एक शिक्षण कौशल समान व्यवहारों का एक समूह है, विभिन्न शिक्षण कौशल मिलकर शिक्षण प्रक्रिया का निर्माण करते हैं। शिक्षण कौशल शिक्षक से सम्बन्धित व्यवहारों का एक समुच्चय होता है जो छात्रों के अधिगम में सहायता करता है।

 


प्रो. एन. एल. गेज के अनुसार - "शिक्षण कौशल वह विशिष्ट अनुदेशात्मक क्रियाएँ व प्रक्रियाएँ हैं, जिन्हें शिक्षक कक्षा-कक्ष में अपने शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए उपयोग करता है। ये शिक्षण की विभिन्न अवस्थाओं से सम्बन्धित होती है तथा ये शिक्षक के निरन्तर प्रयोग में आती हैं। "



मैकइन्टेयर एवं व्हाइट के अनुसार- "शिक्षण कौशल शिक्षण व्यवहारों से सम्बन्धित वह स्वरूप है जो कक्षा की अन्तःप्रक्रिया द्वारा उन विशिष्ट परिस्थितियों को जन्म देता है जो शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति में सहायक होती हैं और छात्रों को सुगमता प्रदान करती है। "



इण्डियन इन्स्टीच्यूट फॉर टीचर एजूकेशन (1972) ने शिक्षण कौशल को निम्न प्रकार परिभाषित किया है- "प्रमुख रूप से वे शिक्षण क्रियाएँ जो कि छात्रों में अपेक्षित परिवर्तन लाने में प्रभावी हैं, शिक्षण कौशल कहलाती हैं।"

"Specially those activities of teaching that are specially effective in bringing about desired changes in pupils."



प्रो. थी. के. पासी के शब्दों में- "शिक्षण कौशल, छात्रों के सीखने के लिए सुगमता प्रदान करने के विचार से सम्पन्न की गयी सम्बन्धित शिक्षण क्रियाओं या व्यवहारों का समूह है।" "Teaching skill are a set of related teaching acts or behavior performed with the intention to facilitate pupils learning."



डॉ. कुलश्रेष्ठ के अनुसार- "शिक्षण कौशल शिक्षक के हाथ में वह शस्त्र है जिसका प्रयोग करके शिक्षक अपने कक्षा शिक्षण को प्रभावशाली तथा सक्रिय बनाता है तथा कक्षा की अन्तःप्रक्रिया में सुधार लाने का प्रयास करता है।"


लेखक के अनुसार, "शिक्षण कौशल उन क्रियाओं या व्यवहारों का समूह है जिन्हें एक शिक्षक अपने शिक्षण को प्रभावशाली बनाने एवं छात्रों में चांछित परिवर्तन लाने के लिए कक्षा-कक्ष एवं उसके बाहर प्रयोग करता है।"



शिक्षण कौशलों की विशेषताएँ (Characteristics of Teaching Skill)

 1. शिक्षण कौशल विशिष्ट अनुदेशात्मक क्रियाएँ व प्रक्रियाएँ हैं, जिन्हें शिक्षक अपने शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए प्रयोग करता है।

2. ये शिक्षण की विभिन्न अवस्थाओं से सम्बन्धित होते हैं।

3. ये छात्रों को सीखने में सुगमता प्रदान करते हैं। 4. शिक्षण कौशल तथा शिक्षण व्यवहार की इकाई से सम्बन्धित होते हैं।

5. शिक्षण कौशल कक्षा शिक्षण को रोचक एवं प्रभावशाली बनाते हैं।

6. ये शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति में सहायक हैं।

7. शिक्षण कौशल अधिगम वातावरण उत्पन्न / सृजन करने में सहायक हैं।

8. शिक्षण कौशल कक्षा की अन्तःप्रक्रिया में सुधार लाने में सहायक हैं।

 

 

 

No comments:

Post a Comment

"Attention viewers: Kindly note that any comments made here are subject to community guidelines and moderation. Let's keep the conversation respectful and constructive. Do not add any link in comments. We are also Reviewing all comments for Publishing. Thank you for your cooperation!"

POPULAR TOPIC

LATEST VIDEO